Reasons Behind Railway Not Changed Group D Qualification ITI To 10th, रेलवे ने आयु सीमा में दी छुट (33 वर्ष), दसवी के साथ आईटीआई ही रहेगी शैक्षणिक योग्यता

Reasons Behind Railway Not Changed Group D Qualification ITI To 10th

Good Morning Friends, रेलवे ने पुरे देश में हो रही ग्रुप डी की आयु और शैक्षणिक योग्यता को लेकर विरोध चल रहा रहा था लेकिन अब रेलवे ने उत्तर देकर सभी के प्रश्नों को खत्म कर दिया हैं सबसे पहले हम आपको बता दे क्या बदलाव हुए हैं इस बार की रेलवे ग्रुप की भर्ती प्रकिया में. 

  • रेलवे ने जारी किया था ग्रुप डी का विज्ञापन 62907 पदों के लिए – (यहाँ पढ़े)

Reason for protest: –

इस विज्ञापन में रेलवे ने ग्रुप डी की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता को दसवी से बढाकर दसवी + आईटीआई कर दी हैं. और आयु सीमा 31 वर्ष कर दी जो पिछली भर्तियो से कम हैं.

Railways reply: –

ऊपर दिए गए मुद्दों पर पुरे भारत पर होते प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे को भी अपना पक्ष सामने रखना था जो की उसने हाल ही में न्यूज़ के माध्यम से सभी को सुनाया हैं. रेलवे ने आयु सीमा से सम्बंधित परेशानियों को दूर करते हुए ग्रुप डी की यु सीमा को 31 वर्ष से 33 वर्ष कर दिया हैं. साथ ही असिस्टेंट लोको पायलट पद की आयु सीमा को 28 वर्ष से बढाकर 30 वर्ष कर दिया हैं. साथ ही रेलवे ने बताया की शैक्षणिक योग्यता दसवी + आईटीआई ही रहेगी. रेलवे का कहना वो ऐसा इसीलिए कर रही है क्योकि वो कुशल और रेलवे में जॉब करना की चाह रखने वाले उम्मीदवारो के बारे में सोच रही हैं. रेलवे में प्रत्येक वर्ष ग्रुप डी में MCA, Engineer, MBA और उच्च शिक्षा धारक चयनित हो जाते हैं और वो ग्रुप डी के ट्रैकमेन , Gangman और अन्य  पदों पर कार्य करने से कतराते है. और मन लगाकर कार्य नहीं कर पाते. जिससे रेलवे को नुक्सान का सामना करना पड़ता हैं. और बीच में नौकरी छोड़ के भी चले जाते हैं. जिससे वो पद अगली भर्ती तक के लिए रिक्त रह जाता हैं . जिससे एक योग्य और जरूरत मंद उम्मीदवार नौकरी नहीं मिल पाती. इस बार ऐसा करने से रेलवे को कुशल और नौकरी के लिए निष्ठा रखने वाले उम्मीदवार की प्राप्ति होगी.

रेलमंत्री पीयूष गोयल का वह स्टेटमेंट पढ़े जिसमे इन्होने आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त करने की बात कही :- https://wp.me/p7L9Lc-3VC

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *