Samvida Varg 3 Syllabus 2022 तैयारी कैसे करे | How To Select

सविदा शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करे | How To Select

संविदा शिक्षक वर्ग 3 में सफल होना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्योकि हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की आप संविदा वर्ग 3 की पात्रता परीक्षा में कैसे सफल हो सकते हैं. चलिए सबसे पहले आपको बता दे संविदा शिक्षक की भर्ती 5 March 2022 हैं. इसकी घोषणा व्यापम की सरकारी वेबसाइट द्वारा की जाएगी. और इसके ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल द्वारा भरे जायेंगे.

MP Varg 3 Prathamik Shikshak Re-Open 2021-22 {Complete Details} || Samvida Varg 3

खुशखबरी, मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती 2021 की परीक्षा तिथि घोषित हो गयी हैं. परीक्षा तिथि 5th March 2022 की जानकारी MP PEB (Vyapam) ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से दी हैं. मध्यप्रदेश व्यापम ने अपना वर्ष 2021-22 का कैलेंडर भी घोषित कर दिया हैं.

संविदा शिक्षक वर्ग 3 के लिए आवश्यक शेक्षणिक योग्यताये (Education Qualification)
  • 12th Pass
  • D.Ed Degree
  • ऊपर दी गई योग्यताये पिछली भर्ती के अनुसार हैं. विज्ञापन आपने पर हम आपको पुनः ताजा सूचना देंगे.

संविदा भर्ती की प्रक्रिया को जाने | Selection Process

किसी भी नौकरी को पाने के लिए उस भर्ती की प्रकिया की जानकारी होना चाहिये ताकि आप कठिन परिश्रम करने के बाद अयोग्य घोषित न हो जाये. कई बार ऐसा होता है की उम्मीदवार बहुत कठिन परिश्रम करता है पर वह नौकरी की भर्ती प्रक्रिया की जानकारी का अधूरा ज्ञान होने के कारण शेक्षणिक योग्ताया या अनुभव प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट के न होने के कारण अधिक नंबर प्राप्त करने के बाद भी नौकरी पाने के बाद भी सिलेक्शन पाने में असफल रहता हैं. ऐसा इसीलिए होता है क्योकि बह भर्ती की सम्पूर्ण प्रकिया को ध्यान से नहीं पढता और ना ही समझाता हैं. और वह मानशिक तनाव का भी शिकार हो जाता हैं.

आप अगर संविदा शिक्षक्व वर्ग 3 की भर्ती में सफल होना चाहते हैं तो आप निम्न टॉपिक को ध्यान से संविदा की रूल बुक में पढ़े:-
* पदों की संख्या (अपनी जाति अनुसार). Number Of Posts
* शेक्षणिक योग्यता और अनुभव अगर पूछा गया हो. Education Qualification
* परीक्षा का माध्यम (ऑनलाइन / ऑफलाइन). Paper Medium
* परीक्षा का पैटर्न (ऑब्जेक्टिव / डिस्क्रिपटिव). Paper Pattern
* परीक्षा की अवधि.  Exam Duration
* परीक्षा का पाठ्यक्रम (Syllabus) .
* ऑनलाइन एप्लीकेशन की सभी सभी शर्ते. Rules & Regulations
* परीक्षा की तारीख. Exam Date

Samvida Shikshak Latest News / Exam Dates 2022

संविदा शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा का में सफल होने के लिए क्या करे / क्या न करे :-

  • Self Study :- सेल्फ स्टडी से तात्पर्य स्वध्यनन से होता है. क्योकि किसी भी भर्ती में सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए अगर आप कोचिंग जायेंगे तो आपको उत्तम मार्गदर्शन प्राप्त होगा. पर उस मार्गदर्शन को आपको ही अपनी स्टडी में उतरना होगा. जिसके लिए आपको कठोर परिश्रम करना होगा. और यह आपको सेल्फ स्टडी से ही होगा. अगर आप सिर्फ कोचिंग जायेंगे और सोचेंगे मेरा सिलेक्शन हो जायेगा तो हम आपको बता दे ऐसा हो ही नही सकता.
  • Best Coaching :- बेस्ट कोचिंग से हमारा तात्पर्य महंगी कोचिंग से नहीं हैं. कोचिंग ऐसी होना चाहिये जो आपके लेवल को देखकर उसको ऊपर उठाये. आपका level up करे. जब टीचर आप पर ध्यान नहीं देगा तो आप कितनी भी बड़ी कोचिंग में पढ़ ले आपको कई चीजे समझ नहीं आएँगी. इसीलिए आप कोचिंग संस्था या शिक्षक का चुनाव ध्यान से करे.
    Syllabus के अनुसार :- आप अपनी पढाई की शुरुआत करने से पहले सिलेबस को जरूर देखे. और सिलेबस के आधार पर ही अपनी पढाई की शुरुआत करे. और आप अपने शिक्षक से भी पूछ सकते है की किस विषय में कितना विस्तृत पदना हैं.
  • Exam Level :- अगर आप किसी भी विषय में बहुत गहराई से पढेंगे और परीक्षा का लेवल Low लेवल का होगा तो आपकी मेहनत और टाइम की भी बर्बादी हो सकती हैं. क्योकि परीक्षा में सफल होने के लिए Hard Work के साथ साथ Smart Work भी होना आवश्य हैं. उदहारण के लिए :- अगर आप दसवी योग्यता वाली परीक्षा दे रहे हैं और आप गणित की तैयारी कर रहे हैं तो आपको परीक्षा का लेवल दसवी लेवल का होगा. और आप गणित को पूरी तरह से पढने की कोशिश करेंगे तो वो पढाई स्नातक लेवल की परीक्षा के लिए होगी और आपका टाइम भी बर्बाद होगा क्योकि परीक्षा का लेवल उतना नहीं हैं. इसीलिए अगर आप पहली बार किसी परीक्षा को दे रहे हैं तो आपको स्मार्ट वर्क करना होगा.
  • Model Paper :- अपनी तैयारी को पूर्ण रूप देने के लिए आप विभिन्न प्रकार के परीक्षा से रिलेटेड मॉडल पेपर को attempt कीजिये ताकि आपको आपका स्तर की जानकारी हो सके. मॉडल पेपर में संपूर्ण सिलेबस होगा है जिससे आपकी तैयारी अच्छे से हो सकती हैं.
  • Previous Year Questions :- अगर आप पिछली परीक्षाओ में पूछे गए प्रश्नों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. और किस लेवल के पूछे जाते हैं जिससे आप आप अपनी तैयारी को सही डायरेक्शन में कर सकेंगे.
  • Books :- परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी होता है हमारे द्वारा बेस्ट बुक का चयन करना. आपकी इसी समाश्या को दूर करने के लिए हम सविदा शिक्षक भर्ती के लिए बेस्ट बुक्स के लिए एक पोस्ट बना रहे है. जिसकी जानकारी जल्द ही आपको देंगे.

Samvida Shikshak Varg 3 Syllabus 2022

varg 3 exam date

Samvida Shala Shikshak Varg 1-2-3 Syllabus 2022 In Hindi 

Contents

3 thoughts on “Samvida Varg 3 Syllabus 2022 तैयारी कैसे करे | How To Select”

  1. Sir mije varg 3,2 ki teyari karni h to 2varg ki samajik vigyan se pepar duga to books konsi acchi ayegi or vary 3ke liye Jonsi books achhi hogi peles batana sir

  2. Sir varg 3ka humne pichhli samvida priksha di thi humara pura paryavaran subject ka part ke question galat ho gaye the esbar full number ke liye konsi books padu paryavaran ki please sir jarur batana

Comments are closed.