Samvida Shikshak Varg 1 Syllabus 2018 तैयारी कैसे करे | How To Select

सविदा शिक्षक वर्ग 1 की परीक्षा 2018 की तैयारी कैसे करे | How To Select

संविदा शिक्षक वर्ग 1 में सफल होना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्योकि हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की आप संविदा वर्ग 1 की पात्रता परीक्षा में कैसे सफल हो सकते हैं. चलिए सबसे पहले आपको बता दे संविदा शिक्षक की भर्ती अभी घोषित नहीं हुई हैं. इसकी घोषणा व्यापम की सरकारी वेबसाइट द्वारा की जाएगी. और इसके ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल द्वारा भरे जायेंगे.

Mp Shikshak (Teacher) Latest News

Best Place For Latest Updates About Samvida Shala Shikshak Recruitment 2018.

1 August 2018: बहुत अच्छी खबर आई है मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती के लिए राजपत्र घोषित कर दिया गया हैं जिसमे लगभग 2 लाख पदों के का वर्णन हैं. अब यह भर्ती संविदा नहीं होगी. डायरेक्ट शिक्षक के रूप में नियमित रूप में भर्ती की जायेगी.

You May Like:  MP Vyapam Exam Calendar 2018 PEB Mp Exam Dates

29 April 2018:-  सोशल मीडिया (फेसबुक/Whatsapp) में संविदा शाला शिक्षक की झूठी पीडीऍफ़ वायरल हो रही है. जिस कारण आवेदक विचलित हो रहे हैं. हम आपको बता दे अभी किसी भी प्रकार की संविदा शिक्षक की भर्ती नहीं आई हैं. इसकी परीक्षा तिथि की भी जानकारी अभी घोषित नहीं हैं. झूठे विज्ञापनों से बचे. Mp peb जब भी अधिकारिक रूप से संविदा शिक्षक का विज्ञापन देगा तब हम आपको इसकी सूचना देंगे.      

Latest News 6th March 2018: Recruitment Delayed Due To Reservation & Relaxation Concern.

संविदा शिक्षक वर्ग 1 के लिए आवश्यक शेक्षणिक योग्यताये (Education Qualification)
  • Post Graduate / Master Degree Pass
  • B.Ed Or M.Ed Degree
  • ऊपर दी गई योग्यताये पिछली भर्ती के अनुसार हैं. विज्ञापन आपने पर हम आपको पुनः ताजा सूचना देंगे.

संविदा भर्ती की प्रक्रिया को जाने | Selection Process

किसी भी नौकरी को पाने के लिए उस भर्ती की प्रकिया की जानकारी होना चाहिये ताकि आप कठिन परिश्रम करने के बाद अयोग्य घोषित न हो जाये. कई बार ऐसा होता है की उम्मीदवार बहुत कठिन परिश्रम करता है पर वह नौकरी की भर्ती प्रक्रिया की जानकारी का अधूरा ज्ञान होने के कारण शेक्षणिक योग्ताया या अनुभव प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट के न होने के कारण अधिक नंबर प्राप्त करने के बाद भी नौकरी पाने के बाद भी सिलेक्शन पाने में असफल रहता हैं. ऐसा इसीलिए होता है क्योकि बह भर्ती की सम्पूर्ण प्रकिया को ध्यान से नहीं पढता और ना ही समझाता हैं. और वह मानशिक तनाव का भी शिकार हो जाता हैं.

Advertisement

आप अगर संविदा शिक्षक्व वर्ग 1 की भर्ती में सफल होना चाहते हैं तो आप निम्न टॉपिक को ध्यान से संविदा की रूल बुक में पढ़े:-
* पदों की संख्या (अपनी जाति अनुसार). Number Of Posts
* शेक्षणिक योग्यता और अनुभव अगर पूछा गया हो. Education Qualification
* परीक्षा का माध्यम (ऑनलाइन / ऑफलाइन). Paper Medium
* परीक्षा का पैटर्न (ऑब्जेक्टिव / डिस्क्रिपटिव). Paper Pattern
* परीक्षा की अवधि.  Exam Duration
* परीक्षा का पाठ्यक्रम (Syllabus) .
* ऑनलाइन एप्लीकेशन की सभी सभी शर्ते. Rules & Regulations
* परीक्षा की तारीख. Exam Date

Samvida Shikshak Latest News / Exam Dates 2018

संविदा शिक्षक वर्ग 1 की परीक्षा का में सफल होने के लिए क्या करे / क्या न करे :-

  • Self Study :- सेल्फ स्टडी से तात्पर्य स्वध्यनन से होता है. क्योकि किसी भी भर्ती में सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए अगर आप कोचिंग जायेंगे तो आपको उत्तम मार्गदर्शन प्राप्त होगा. पर उस मार्गदर्शन को आपको ही अपनी स्टडी में उतरना होगा. जिसके लिए आपको कठोर परिश्रम करना होगा. और यह आपको सेल्फ स्टडी से ही होगा. अगर आप सिर्फ कोचिंग जायेंगे और सोचेंगे मेरा सिलेक्शन हो जायेगा तो हम आपको बता दे ऐसा हो ही नही सकता.
  • Best Coaching :- बेस्ट कोचिंग से हमारा तात्पर्य महंगी कोचिंग से नहीं हैं. कोचिंग ऐसी होना चाहिये जो आपके लेवल को देखकर उसको ऊपर उठाये. आपका level up करे. जब टीचर आप पर ध्यान नहीं देगा तो आप कितनी भी बड़ी कोचिंग में पढ़ ले आपको कई चीजे समझ नहीं आएँगी. इसीलिए आप कोचिंग संस्था या शिक्षक का चुनाव ध्यान से करे.
    Syllabus के अनुसार :- आप अपनी पढाई की शुरुआत करने से पहले सिलेबस को जरूर देखे. और सिलेबस के आधार पर ही अपनी पढाई की शुरुआत करे. और आप अपने शिक्षक से भी पूछ सकते है की किस विषय में कितना विस्तृत पदना हैं.
  • Exam Level :- अगर आप किसी भी विषय में बहुत गहराई से पढेंगे और परीक्षा का लेवल Low लेवल का होगा तो आपकी मेहनत और टाइम की भी बर्बादी हो सकती हैं. क्योकि परीक्षा में सफल होने के लिए Hard Work के साथ साथ Smart Work भी होना आवश्य हैं. उदहारण के लिए :- अगर आप दसवी योग्यता वाली परीक्षा दे रहे हैं और आप गणित की तैयारी कर रहे हैं तो आपको परीक्षा का लेवल दसवी लेवल का होगा. और आप गणित को पूरी तरह से पढने की कोशिश करेंगे तो वो पढाई स्नातक लेवल की परीक्षा के लिए होगी और आपका टाइम भी बर्बाद होगा क्योकि परीक्षा का लेवल उतना नहीं हैं. इसीलिए अगर आप पहली बार किसी परीक्षा को दे रहे हैं तो आपको स्मार्ट वर्क करना होगा.
  • Model Paper :- अपनी तैयारी को पूर्ण रूप देने के लिए आप विभिन्न प्रकार के परीक्षा से रिलेटेड मॉडल पेपर को attempt कीजिये ताकि आपको आपका स्तर की जानकारी हो सके. मॉडल पेपर में संपूर्ण सिलेबस होगा है जिससे आपकी तैयारी अच्छे से हो सकती हैं.
  • Previous Year Questions :- अगर आप पिछली परीक्षाओ में पूछे गए प्रश्नों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. और किस लेवल के पूछे जाते हैं जिससे आप आप अपनी तैयारी को सही डायरेक्शन में कर सकेंगे.
  • Books :- परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी होता है हमारे द्वारा बेस्ट बुक का चयन करना. आपकी इसी समाश्या को दूर करने के लिए हम सविदा शिक्षक भर्ती के लिए बेस्ट बुक्स के लिए एक पोस्ट बना रहे है. जिसकी जानकारी जल्द ही आपको देंगे.
You May Like:  MP Vyapam Group 4 Result Date 2018 Cut Off Marks Details

Samvida Shikshak Varg 1 Syllabus 

(नीचे दिया गया सिलेबस पिछली भर्ती के अनुसार हैं)

  • Hindi
  • English
  • General Mental Ability
  • Educational Aptitude
  • & More

Samvida Shala Shikshak Varg 1-2-3 Syllabus 2018 In Hindi 

Updated: August 2, 2018 — 7:45 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jobdetails.co.in © 2016-2018 I About Us I Contact Us I Privacy Policy I Disclaimer I XML Sitemap